खेलों से युवा पीढी को जीवन में आगे बढने के लिए मिलती है सही दिशा : बाजीगर

0
963
 
कैथल 21 अक्टूबर (कृष्ण प्रजापति ) : गुहला विधानसभा क्षेत्र से विधायक  कुलवंत बाजीगर ने कहा कि खेलों से युवा पीढी की ऊर्जा का उपयोग सही दिशा में होता है तथा खेलों से युवकों का मानसिक एवं शारिरिक विकास होने से युवा पीढी को जीवन में आगे बढने के लिए सही दिशा मिलती है।  बाजीगर आज स्थानीय महाराजा सूरजमल जाट स्टेडियम में उपायुक्त  सुनीता वर्मा की अध्यक्षता में हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष में खेल महाकुम्भ के अंतर्गत चार दिवसीय हरियाणा सर्कल कबड्डी प्रतियोगिता का उद््घाटन करने के बाद खिलाडिय़ों को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस खेल चैम्पियनशिप में सभी जिलों के लगभग 600 पुरुष व महिला सर्कल कबड्डी के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती के उपलक्ष में प्रदेश सरकार द्वारा खेलों को बढावा देने के लिए प्रत्येक जिला में खेलों का आयोजन करवाया जा रहा है। इन खेलों शुभारंभ जिला करनाल से किया गया था तथा समापन 31 अक्तूबर को हिसार में होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने खेलों को बढावा देने के लिए ओलंपिक में स्वर्ण पदक, कास्यं पदक व रजत पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को दी जाने वाली नगद पुरस्कार राशि में करोड़ों रुपये की बढोतरी की गई है।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिला में खेल महाकुम्भ आयोजित करने से बच्चों का खेलों के प्रति रूझान बढता है तथा वे नशे की आदतों से दूर रहते हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने युवाओं को स्वावलंबी बनाने तथा उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए अनेकों योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं का लाभ उठाकर युवक अन्य क्षेत्रों के साथ-साथ खेलों में भी ज्यादा लाभ व रोजगार के अवसर प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने खिलाडिय़ों से अनुरोध किया कि खेलों में हार-जीत चलती रहती है, लेकिन खेल को खेल की भावना से खेल कर आपसी प्यार-प्रेम को बनाए रखें। विधायक कुलवंत बाजीगर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा खेलों को बढावा देने के लिए स्टेडियम व व्यायाम शालाएं स्थापित की जा रही हैं तथा जिला के गुहला क्षेत्र में बोपुर व गुहला में स्टेडियम बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कैथल में भी 6 एकड़ भूमि में नया खेल स्टेडियम मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा मंजूर किया गया है। इस स्टेडियम के बनने से कैथल क्षेत्र में खिलाडिय़ों को आधुनिक खेल सुविधाएं उपलब्ध होंगी।  कुलवंत बाजीगर ने इससे पहले खेल ध्वज फैहराया तथा उद्घाटन अवसर पर आयोजित किए गए लड़कियों के दादरी व रेवाड़ी की टीमों के खिलाडिय़ों का परिचय प्राप्त किया तथा उनका होंसला बढाया। इस मौके पर सभी खिलाडिय़ों को शपथ दिलाई गई, जिसमें उन्हें खेल नियमों का आदर पूर्वक पालने करने तथा मादक पदार्थों से दूर रहने का आह्वान किया गया। इस मौके पर बच्चों ने योग क्रियाओं का शानदार प्रदर्शन किया गया। इन सभी चार योग खिलाडिय़ों को विधायक कुलवंत बाजीगर ने 500-500 रुपये के नगद पुरस्कार दिए गए। खेल विभाग की तरफ से एडीसी ने विधायक को शॉल भेंट कर सम्मानित किया।
अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि जिला कैथल का सोभाग्य है कि यहां सर्कल कबड्डी की चैम्पियनशिप करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि बच्चों को यहां अच्छा खेल वातावरण मिलेगा तथा सभी खिलाड़ी खेल भावना का परिचय देते हुए खेलेंगे।
इस अवसर पर नगराधीश सुशील कुमार, मार्केट कमेटी गुहला के चेयरमैन सरदार जंगीर सिंह कम्बोज , जिला परिषद के उपाध्यक्ष मुनीष कठवाड़, जाट संस्था प्रबंधन समिति के अध्यक्ष रणबीर सिंह, जिला खेल अधिकारी गंगादत्त, जसवंत सिंह, ईश्वर सिंह, बलवान सिंह दहिया, दलेेल सिंह, दलबीर सिंह, अनिल कुमार, मनी राम, पूर्ण सिंह, जयं भगवान, मदन पाल, कुलदीप सिंह, श्री पाल,  चंद्र, शरमीला, विकास उपस्थित रहे।