हिमाचल प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने पर व्यय होेगें 54 करोड़ -हर्ष चौहान

0
539

माजरा में छात्र वर्ग की जिला स्तरीय खेदकूद प्रतियोगिता आरंभ

नाहन सितम्बर 7 – (धर्मपाल ठाकुर )प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने पर चालू वित वर्ष के दौरान 54 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा रही है, जोकि गत वर्ष की अपेक्षा 32 करोड़ अधिक है।
यह जानकारी श्री हर्षवर्धन चौहान, अध्यक्ष रोजगार सृजन एवं संसाधन संचालन समिति हिप्र ने आज पांवटा के समीप माजरा में छात्र वर्ग  की जिला स्तरीय अंडर-19 खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित लोगों व खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए दी। उन्होने इस अवसर पर टूर्नामेंट का ध्वज फहराया और दीप प्रज्ज्वलित करके खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। उन्होने इस अवसर पर  खिलाड़ियों द्वारा प्रस्तुत आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी भी ली।
उन्होने कहा कि विद्यार्थी जीवन में खेलों का बहुत महत्व है जिससे जहां बच्चों का शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास होता है, वहीं पर विद्यार्थियों में अनुशासन, प्रतिस्पर्धा, परिश्रम की भावना उत्पन्न होती है जो बच्चों को अपने जीवन के लक्ष्य को हासिल करने में सार्थक सिद्ध होती है।
श्री हर्ष चौहान ने कहा कि यह गौरव का विषय है कि सिरमौर के अनेक मेधावी खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतिस्पधाओें में भाग लेकर प्रदेश और देश का नाम ऊंचा किया है। जिसमें सिरमौर के समरेशजंग, गीता गोसाई, सीता गोसाई, प्रियंका नेगी,  रीतू नेगी, अरूणा तोमर, गुलशन चौहान इत्यादि अनेक विभूतियां प्रमुख है। उन्होने छात्राओं का आहवान किया कि वह सिरमौर के प्रतिभावान खिलाड़ियों से प्रेरणा लेकर खेल के क्षेत्र में आगे बढ़े।
उन्होने कहा कि सरकार द्वारा खिलाड़ियों के लिए सरकारी नौकरी में तीन प्रतिशत आरक्षण दिया गया है जिसके फलस्वरूप अनेक खिलाड़ी वर्तमान में सरकारी सेवा पर कार्यरत है। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो ंमें खेल को बढावा देने के लिए आधारभूत ढाचें का सृजन किया जा रहा है ताकि ग्रामीण क्षेत्र की छुपी प्रतिभाओं को आगे आने के अवसर प्राप्त हो सके।
इससे पहले पाठशाला की प्रधानाचार्य श्रीमती पुष्पेन्द्र मलिक ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए जानकारी दी कि इस चार दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता में जिला के छः जोन के 32 स्कूलों के लगभग 450 छात्र भाग ले रहे  है।
इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष अजय सोलंकी, उपाध्यक्ष प्रेमचन्द अग्रवाल, भारत भूषण मोहिल, सदस्य जिला परिषद नासिर मलिक, अल्प संख्यक बोर्ड के निदेशक अब्दुल सक्तार सहित विभिन्न स्कूलों से आए खिलाड़ी तथा शारीरिक अध्यापक व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।