उतराखंड में धूम्रपान उत्पादों से प्रतिवर्ष लाखों बेमौत

0
448

 

देहरादून 6 सितम्बर (सागर चन्ना) तंबाकू नियंत्रण एवं मीडिया की भूमिका पर वायस ऑफ टोबेको विक्टिमस और डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स , भारत सरकार की ओर से आयेाजित एक दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन हेाटल सोरभ में किया गया है।


वायस ऑफ टोबेको विक्टिमस की डायरेक्टर आशिमा सरीन ने बताया कि उतराख्ंाड में तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों से प्रतिवर्ष लाखों लोग बेमौत मर रहे है। इस भयावह स्थिति से निपटने, प्रदेश को तंबाकू-मुक्त बनाने के लिए और युवाअेां, बच्चो को इससे दूर रखकर असमय मृत्यु से लोगांे किस प्रकार से बचाया जा सके इस पर काम करने की महती आवश्यकता है। इसमें मीडिया की अहम भूमिका है। इसके लिए देशभर में तंबाकू नियंत्रण एवं मीडिया की भूमिका पर राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।
उन्होने बताया कि देशभर में राज्य स्तर पर मीडिया से जुडे़ लेागों को जागरुक किया जा रहा है, ताकि वे अपने प्रदेश में आम आदमी से लेकर सता के गलियारेां तक तंबाकू से होने वाली हानियांे के बारे में जानकारी दे सके और युवा पीढ़ी को इस जहर से बचा सके। इस कार्यशाला में वायॅस ऑफ टोबेको विक्टिमस,भारत के प्रमुख संजय सेठ, कैंसर रिसर्च इंस्टीटयूट, वीओटीवी सरंक्षक व स्वामी रामा हिमालयन यूनिवर्सिटी देहरादून के डॉ. सुनील सैनी व तंबाकू से पीड़ित भी इसमें भाग लेंगे।