सरबजीत सिंह पर बनने वाली फिल्म में डॉक्टर वेरका का भी अहम रोल – राजेश बेरी फिल्म लेखक

0
300


अमृतसर 29 अगस्त (धर्मवीर गिल लाली)पाकिस्तान की कोट लखपत राय जेल में मारे गए सरबजीत सिंह और उसकी बहन दलबीर कौर के संघर्षमयी जीवन पर बनने वाली बॉलीवुड फिल्म में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष एवं अमृतसर वेस्ट से विधायक डॉक्टर राजकुमार वेरका का भी एक अहम रोल होगा। भले ही वो रोल बहुत बड़ा नहीं होगा लेकिन उसकी अपनी एक महत्वता होगी। ये बात सरबजीत सिंह पर बनने वाली फिल्म के लेखक राजेश बेरी ने डॉक्टर वेरका के घर आकर उनसे बातचीत के दौरान कहे।

लेखक राजेश बेरी का उनके काम को लेकर लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में पहले से ही नाम दर्ज है। अमृतसर वो डॉक्टर वेरका के घर सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर के साथ पहुंचे। राजेश बेरी तब हैरान रह गए जब उन्हें पता चला कि जब सरबजीत सिंह पर हमला हुआ था तब दलबीर कौर डॉक्टर वेरका के घर पहुंची। दलबीर कौर जल्दी से जल्दी पाकिस्तान अपने परिवार के साथ जाना चाहती थी लेकिन दिन शनिवार का था और भारत में पाकिस्तान की एंबेसी बंद थी। इसके बावजूद डॉक्टर वेरका शनिवार दोपहर अमृतसर से दिल्ली को रवाना हुए और उसी दिन शाम को दलबीर कौर और सरबजीत सिंह की पत्नी और बेटियों का वीजा लगवाकर अमृतसर लौट आये। राजेश बेरी से बात करते हुए डॉक्टर वेरका ने बताया कि दलबीर कौर के हौंसले को देखते हुए उन्होंने ये तय कर लिया था कि दलबीर कौर को जल्दी से जल्दी पाकिस्तान में कैसे भी भेजना है। इस परिवार की वीजा के लिए डॉक्टर वेरका ने भारतीय विदेश मंत्रालय और पाकिस्तान हाई कमीशन से बहस भी की।

राजेश बेरी ने डॉक्टर वेरका से बातचीत में कहा कि सरबजीत मामले में डॉक्टर वेरका को उन्होंने टीवी पर कई बार देखा और उनका किरदार उन्हें हमेशा दमदार लगा। इसलिए उन्होंने तय किया कि सरबजीत सिंह पर बनने वाली फिल्म में उनके किरदार की झलक लोगों को जरूर देखने को मिलेगी। हालाँकि इस फिल्म में उन्होंने पॉलिटिक्स को दूर ही रखा है। राजेश बेरी ने बताया कि फिल्म का निर्देशन उमंग कुमार कर रहे हैं जिन्होंने अभी हाल ही में राष्ट्रीय अवार्ड विजेता फिल्म मेर्री कॉम का निर्देशन किया था। दलबीर कौर का रोल ऐश्वर्या बच्चन तथा सरबजीत सिंह का रोल रणदीप हुडा निभा रहे हैं।

डॉक्टर वेरका ने बताया कि दलबीर कौर ने अपने भाई सरबजीत सिंह की रिहाई के लिए अपने जीवन के 23 कीमती वर्ष संघर्षमयी कर ये दिखा दिया कि एक बहन का अपने भाई के प्रति किस हद तक लगाव हो सकता है, जो पुरे विशव में एक मिसाल बनी। उन्होंने कहा कि राजेश बेरी एक सुलझे हुए लेखक हैं और अपनी स्क्रिप्ट के तहत रिसर्च करने अमृतसर आये हैं। अपनी रिसर्च के दौरान श्री बेरी ने उनसे भी सभी जानकारी ली है। उन्हें विश्वास है कि सरबजीत सिंह पर बनने वाली फिल्म एक बहन और भाई के सच्चे रिश्तों को उजागर करेगी और लोग भी इससे मैसेज लेंगे।

Photo caption 1 – लेखक राजेश बेरी अपने रिसर्च के दौरान डॉक्टर वेरका से जानकारी लेते हुए, साथ में दलबीर कौर, सरबजीत सिंह की बेटी तथा मीडिया सलाहकार विकास दत्त।

unnamed (2)