हरियाणा-पंजाब और चंडीगढ़ में आसमान से बरस रही आग, गर्मी से धधक रहा पंजाब

0
80

लगातार सातवें दिन चंडीगढ़ का तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया है। तपिश और दिन भर चली लू ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं। हालांकि, रविवार को अधिकतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट और दर्ज की गई, जबकि रात के तापमान में अचानक से चार डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। शुक्रवार रात का तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस था, जबकि शनिवार रात तापमान बढ़कर 31.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

इससे लोगों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। रविवार को अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक था। मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार से राहत मिलने के आसार हैं। इससे दिन और रात के तापमान में थोड़ी कमी आ सकती है। लोगों को तपिश से छुटकारा मिलने के आसार बन रहे हैं। हालांकि, यह राहत मात्र दो से तीन दिन रहेगी। उसके बाद तापमान में दोबारा से बढ़ोतरी होगी।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार से हवाओं की दिशा में परिवर्तन आने की संभावना है। हवा बदलने से दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है। दूसरी ओर, जम्मू कश्मीर के आसपास एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इससे पहाड़ी इलाकों में बारिश होने की संभावना बन रही है।