हरिद्वार के 11 वी कक्षा के छात्र आलोक प्रताप नारायण सिंह ने रचा इतिहास

0
733

हरिद्वार 3 नवम्बर (मनोज शर्मा ) जल्द ही एक नया मेसेजिंग एप व्हाट्सएप्प के लिए खतरा बन सकता है हाल ही में लांच हुआ एक मैसेजिंग एप। कम्युनिटी नाउ नाम का यह एप व्हाट्सएप्प से ज्यादा सुरक्षित और ज्यादा फीचर वाला बताया जा रहा है। और आप यह जानकर हैरान रह जायेंगे की इस एप को महज 3 महीने में ही अकेले दम पर एक 15 साल के एक छात्र ने बनाया है। और सबसे अचरज की बात तो यह है की इस छात्र ने किसी तरह की सूचना तकनीक की कोई पढाई और प्रशिक्षण नहीं प्राप्त किया है। हरिद्वार के आलोक प्रताप नारायण सिंह के कम्युनिटी नाउ नाम के इस मेसेजिंग एप को गूगल प्ले स्टोर और अमेजिंग स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
ये है हरिद्वार की उपनगरी कनखल में रहने वाला आलोक प्रताप नारायण सिंह। आलोक 11 कक्षा में कॉमर्स का छात्र है। अभी करीब 3 महीने पहले बीमारी की वजह से स्कूल नहीं जा पा रहा था और जब घर में पड़े पड़े बोर होने लगा तो वक्त गुजरने के लिए उसका सहारा बना उसका लैपटॉप और डेस्कटॉप इसी के साथ आलोक का स्मार्टफोन भी उसका साथी था। स्मार्टफोन पर अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सऐप और हाईक जैसे मेसेजिंग एप के इस्तेमाल करते है आलोक को उसमे कई खामियां नजर आयी तो बस इसी से उसके दिमाग में इन एप की खामियों को दुरस्त करते हुए इस एप को डेवेलैप करने का ख्याल आया जो यूजर के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हो और यूजर को एक दूसरे को ज्यादा से ज्यादा डेटा आपस में शेयर करने का मोका मिल सके। बस ये बात दिमाग में आते ही उसने इस पर काम करना शुरू कर दिया और घर में बैठकर ही बिना किसी तकनीकी विषेज्ञता के तैयार कर दिया कम्युनिटी एप नाम के ये मेसेजिंग एप।
आलोक द्वारा तैयार किया यह एप व्हाट्सएप्प और दूसरे एप से ज्यादा सुरक्षित और ज्यादा फीचर वाला है। आलोक के अनुसार यूजर के लिए कम्युनिटी नाउ अब तक का सबसे सिक्योर एप है। यानि इस एप में यूजर का डेटा पूरी तरह से सुरक्षित है और ऐसे किसी भी तरह से कोई भी न तो चुरा सकता है और न ही हैक कर सकता है। व्हाट्सऐप से यूजर एक दूसरे को 100 एमबी तक का ही डेटा आपस में शेयर कर सकते है पर कम्युनिटी नाउ के यूजर 1.55 gb तक की वीडियो और डेटा को आपस में शेयर कर सकते है। यही नहीं इस एप में एक बार में 200 पर्सन एक साथ ग्रुप के साथ जुड़ सकते है। जबकि व्हाट्सऐप में ग्रुप में केवल 100 मेंबर ही जुड़ सकते है। इस एप पर भी वीडियो कालिंग की सुविधा है।
आलोक ने बताया की इस फीचर के अलावा वो जल्द ही एक इस फीचर भी इसमे ऐड करने जा रहे है जिसके केलिए इंटरनेट की जरुरत नहीं होगी। 200 मीटर के दायरे में कम्युनिटी नाउ के यूजर 2 जीबी की वीडियो तेज स्पीड से बिना इंटरनेट के आपस में शेयर कर सकेंगे।