साधनहीन प्रतिभाओं की सहायता के लिए हमेशा रहूंगा समर्पित-गुप्ता , नवीनतम तकनीक अपनाने की जरूरत पड़ी तो अपनाएंगे

0
823

सोलन,27 दिसंबर। (धर्मपाल ठाकुर) मैदान में नंगे पांव पसीना बहाने वाली जिला ऊना की उडऩपरी बख्शो देवी का उपचार करवाने के लिए सोलन शहर के व्यापारी मुकेश गुप्ता आगे आए हैं। मुकेश गुप्ता ने दावा किया है कि बख्शो देवी के ईलाज पर जितना भी खर्चा होगा वह वहन करेंगे। प्रदेश का नाम रोशन करने वाली उडऩपरी बख्शो देवी के ईलाज में यदि नवीनतम तकनीक भी अपनानी पड़ी तो इसके भी वह पूरी तरह तैयार है। उक्त दावा व्यापारी मुकेश गुप्ता ने रविवार को सोलन में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान किया है।

प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए मुकेश गुप्ता ने कहा कि बख्शो देवी प्रखर प्रतिभा की मालिक है। यह उडऩपरी भविष्य में प्रदेश और देश का नाम रोशन करने का हौंसला रखती है। परंतु इससे पूर्व नासूर बन चुकी उसके पेट में मौजूद पथरी को बाहर निकाला अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि वह बख्शो देवी का उपचार करवाएंगे तथा ईलाज पर जितना भी खर्चा होगा उसका भुगतान भी वह स्वयं ही करेंगे। गुप्ता ने कहा कि वह ऐसी साधनहीन प्रतिभाओं की सहायता के लिए हमेशा ही तत्पर रहते हैं, जिनके ऊपर माता-पिता का साया नहीं है या फिर अभिभावक गरीबी से जूझ रहे हैं और सुविधाओं के अभाव में उनकी प्रतिभा दबी रह जाती है।
इसके लिए अब उनके साथ सोलन के अन्य लोग भी जुडऩे लगे हैं,लेकिन इस इलाज को वह स्वयं अपने खर्च पर करवाएंगे। इससे पूर्व भी मुकेश गुप्ता चंबा में बैडमिंटन की खिलाड़ी को सोलन बुलाकर उसकी किट और अन्य खर्चों का प्रबंध कर चुके हैं। अब जब उन्हें पता चला कि बख्शो देवी के पास साधनों का अभाव है और किडनी में पथरी उसकी सफलता में बाधा बन रही है। वह दौड़ में बेहतरीन है और नंगे पांव भी दौडऩे का हांैसला रखती है। उन्होंने उसके इलाज करवाने के लिए उसके परिजनों से संपर्क साधा है।
अब वह बख्शो की मेडिकल रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहे हैं और जैसे ही उसकी रिपोर्ट उन्हें मिलेगी वह उसके इलाज के लिए विशेषज्ञों की राय लेंगे और नवीनतम तकनीक से इलाज करवाया जाएगा। मुकेश गुप्ता ने आम जनता से आह्वान किया है कि यदि ऐसी कोई प्रतिभा हैं, जिसे सहायता की आवश्यक्ता हो तो उसे उजागर करें, क्योंकि सहायता करने वाले हाथ बहुत हैं,लेकिन जरूरत है कि इसकी जानकारी उन तक पहुंच पाए। इस मौके पर उनके साथ व्यापारी विनेश धीर व रोहित गुप्ता भी शामिल थे।
बेटी है अनमोल होगा संस्था का नाम :
व्यापारी मुकेश गुप्ता ने बताया कि उनके साथ सोलन के कई लोग जुड़े हैं जो बेसहारा बच्चों, गरीबों या अभावग्रस्त प्रतिभाओं की सहायता करना चाहते हैं। उन्होंने एक प्रश्र के जवाब में कहा कि वह आने वाले समय में बेटियों के नाम से संस्था बनाएंगे जिसका नाम ‘बेटी अनमोल हैÓ होगा। संस्था ऐसे दंपत्तियों को भी सम्मानित करेगी जिनकी एकमात्र बेटी है और इसके बाद किसी संतान की इच्छा नहीं रखते। उन्होंने कहा कि समाज में नवजात बच्चों खासकर बेटियों को जन्म के बाद मरने के लिए फेंक देने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कानून बनना चाहिए।