सदर ब्लाक के 89 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों में 54 को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई।

0
283

कन्नौज (सुरजीत सिंह कुशवाहा)20दिसंबर  रविवार सभी जगह बीडीओ ने नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों व ग्राम पंचायत सदस्यों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। उमर्दा, हसेरन व सौरिख में माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री विजय बहादुर पाल न शपथ दिलाई। तेराजाकेट में छिबरामऊ विधायक अर¨वद ¨सह यादव भी मौजूद रहे।

रविवार को सदर ब्लाक में प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्यों की शपथ ग्रहण खंड विकास अधिकारी साधना दीक्षित की अध्यक्षता में कराई गई। उन्होंने सदर ब्लाक के 89 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों में 54 को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस दौरान उन्होंने कहा कि चुनाव में जनता ने आपको को चुनकर बहुत बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। शेष रह गए 35 ग्राम प्रधान कोरम पूरा न होने की वजह से शपथ नहीं ले सके। यहां ग्राम पंचायतों सदस्यों पद रिक्त पड़े हुए हैं। सभी ग्राम प्रधान सोमवार से अपना पदभार ग्रहण कर गांव में होने वाले विकास कार्यों में भूमिका निभाएंगे। इस मौके पर सहायक पंचायत अधिकारी रामानंद यादव, सच्चतानंद दीक्षित, राजीव द्विवेदी समेत कई ग्राम विकास अधिकारी व अन्य लोग मौजूद रहे।

उमर्दा विकास खंड मुख्यालय के सभागार में माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री विजय बहादुर पाल ने 90 में से 83 ग्राम पंचायतों के नवनिर्वाचित प्रधानों को शपथ दिलाई। खंड विकास अधिकारी रामउदरेज यादव ने बताया कि ब्लाक क्षेत्र की ग्राम पंचायत महसैंया, कनौली, महतेपुर्वा, मदनापुर, तिलसरा, बहसोरा व अज्यौरा में सदस्यों के पद रिक्त होने से कमेटी का गठन नहीं हो सका। इस मौके पर अजय वर्मा, शैलेंद्र कुमार, मुनेश राठौर समेत कई लोग मौजूद रहे हैं।

हसेरन ब्लाक सभागार में माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री विजय बहादुर पाल के साथ में तहसीलदार आरके राजवंशी ने 31 नवनिर्वाचित प्रधानों को शपथ दिलाई। ग्राम पंचायत अरूहो, ऐराहो, राजपुर करना, रेरी रामपुर, सरगौली में सदस्यों को चयन न होने से प्रधान शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो सके। राज्यमंत्री ने कहा कि महिलाएं के पति, भाई, देवर व परिजन प्रतिनिधि के ही रूप में ही कार्य करें। महिलाओं को रबर स्टांप न बनाएं। उन्होंने कहा कि महिलाएं अपनी मर्यादा को कायम रखकर राजनीति में कदम आगे बढ़ाएं। चुनाव जीत के बाद बैठक समेत अन्य कार्यक्रमों में भी शामिल होने के लिए स्वयं आएं। इस मौके पर बीडीओ रामउदरेज यादव, मुनेश राठौर, उमाशंकर बेरिया उर्फ पप्पू आदि मौजूद रहे।

तेराजाकेट में 67 में से 53 ग्राम प्रधानों को बीडीओ पंकज यादव ने शपथ दिलाई। इस दौरान छिबरामऊ विधायक अर¨वद ¨सह दोहरे भी मौजूद रहे। प्रधानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सभी प्रधान अपनी पंचायतों का विकास कराएं। जहां पर उनकी जरूरत पड़ेगी वहां वह हाजिर हो जाएंगे।

जलालाबाद में 35 प्रधानों में से 21 प्रधानों को बीडीओ केपी शुक्ला ने शपथ दिलाई। गुगरापुर विकास खंड कार्यालय पर बीडीओ ने 20 प्रधानों को शपथ दिलाई। इस दौरान तीन नवनिर्वाचित प्रधान अनुपस्थित रहे।

कम जगह की वजह से सदस्यों ने बाहर ली शपथ