श्रीलंका में सांप्रदायिक हिंसा: 10 दिन के लिए इमरजेंसी लगी, ट्राई सीरीज खेलने गई है भारतीय टीम

0
271

कोलंबो. श्रीलंका में बौद्ध और मुस्लिम समुदाय के बीच हिंसक घटनाएं बढ़ने के बाद सरकार ने मंगलवार को देशभर में 10 दिन के लिए इमरजेंसी लगा दी। सरकार का कहना है कि हालात चिंताजनक नहीं है, लेकिन घटनाओं पर काबू पाने के लिए यह कदम उठाया गया है। बता दें कि भारतीय टीम निदाहास ट्रॉफी ट्राई सीरीज खेलने के लिए श्रीलंका में ही मौजूद है। आज शाम को सीरीज का पहला मैच कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा।

श्रीलंका में सांप्रदायिक हिंसा: 10 दिन के लिए इमरजेंसी लगी, ट्राई सीरीज खेलने गई है भारतीय टीम, international news in hindi, world hindi news

कहां से शुरू हुई हिंसा?

श्रीलंकाई मीडिया के मुताबिक, कैंडी शहर में हालात बिगड़े। यहां दो दिन पहले मुस्लिम और बौद्ध समुदायों के लोग आमने सामने आ गए थे। झड़प में बौद्ध धर्म के शख्स की मौत हो गई। इस दौरान कई मुस्लिम कारोबारियों की दुकानों में आग लगा दी गई।

– लोकल एडमिनिस्टेशन ने इस हिंसा के बाद शहर और आसपास के इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया।

हिंसा की वजह क्या है?

श्रीलंका के कई इलाकों में मुस्लिमों और बौद्धों के बीच रिश्ते सामान्य नहीं हैं। बौद्ध समुदाय का आरोप है कि मुस्लिम संस्थाएं और इनसे जुड़े लोग जबरन धर्म परिवर्तन करा रहे हैं। वहीं, कुछ ऑर्गनाइजेशन और ग्रुप्स रोहिंग्या मुसलमान को शरण देने का विरोध भी कर रहे हैं। बौद्ध सिंहलियों का मानना है कि रोहिंग्या मुस्लिमों ने म्यांमार में उनके समुदाय के लोगों पर जुल्म ढाए और परेशान किया।

बौद्ध और मुस्लिम की कितनी आबादी है?

-श्रीलंका में मुस्लिमों की आबादी सिर्फ 10% है, जबकि बौद्ध सिंहली करीब 75% है।

सरकार ने क्या कदम उठाए?

– सरकार के आधिकारिक प्रवक्ता दयासिरी जयसेकरा के मुताबिक, देशभर में फैली हिंसा को देखते हुए मंगलवार को कैबिनेट मीटिंग थी। इसमें फैसला लिया गया कि पूरे श्रीलंका में इमरजेंसी लगाई जाए, ताकि सांप्रदायिक दंगों को रोका जा सके।

– उन्होंने बताया कि सरकार फेसबुक और सोशल मीडिया पर नजर रख रही है। उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी जो इनका इस्तेमाल हिंसा फैलाने के लिए कर रहे हैं।

श्रीलंका में है भारतीय टीम

– भारतीय टीम टी-20 ट्राई सीरीज खेलने के लिए श्रीलंका में है। मंगलवार को सीरीज का पहला मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबों के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाना है।

– बीसीसीआई के हवाले से न्यूज एजेंसी ने कहा कि श्रीलंका में कर्फ्यू और इमरजेंसी की खबरें हैं। हालात कैंडी में बिगड़े हैं, कोलंबो में नहीं। हमारी सुरक्षा अधिकारियों से बात हुई है। इस आधार पर कोलंबो में हालात सामान्य है।