बड़ी जिम्मेवारी और जवाबदेही के लिए डटे हिन्दुस्तान के संपादक बने अजय शुक्ला “प्रकाश”

0
764

बड़ी जिम्मेवारी और जवाबदेही के लिए डटे हिन्दुस्तान के संपादक बने अजय शुक्ला “प्रकाश”
चंडीगढ़ ; आरके शर्मा राज ;—- सोहनी सिटी के नवोदय समाचार पत्र जो अब निष्ठावान कर्मठ और समर्पित सीनियर जर्नलिस्ट अजय शुक्ल “प्रकाश” के बदौलत स्थापित और अर्थपूर्ण पत्रकारिता का अाधार बना चुके है को बाय बाय बोलकर हिंदुस्तान के दिल्ली स्थित कार्यालय में बतौर संपादक नियुक्त हुए हैं । शुक्ला भाई के नाम से जाने जाते हरमन प्रिय कलमकार पत्रकार पहले चंडीगढ़ स्थित नवोदय समाचारपत्र ‘आज समाज’ और ‘इंडिया न्यूज’ से जुड़े रहकर अपनी जिम्मेवारी और जवाबदेही का ईमानदारी से एकाग्रचित होकर बतौर ग्रुप एडिटर अपनी ड्यूटी को अंजाम देते रहे !

सौम्य स्वभावी और मिलनसार अजय प्रकाश शुक्ला कलमकारिता व् पत्रकारिता के रणक्षेत्र में पिछले तकरीबन पच्चीस सालों से सक्रि‍यता से डटे हुए हैं।

अजय शुक्ला प्रकाश प्रारम्भ में उतरी भारत के सब से ज्यादा प्रकाशित होने वाले ‘दैनिक जागरण’ के लिए तकरीबन 8 सालों तक संबद्ध रहे। नैनीताल के ब्यूरो चीफ भी रहे ! और इससे पूर्व वर्ष 1994-97 तक शुक्ला भाई “नवाबों के शहर लखनऊ” में बतौर स्टाफ रिपोर्टर जुड़े रहे। शुक्ला जी ने अनेकों कई अन्य स्थापित समाचारपत्रों ; ‘कुबेर टाइम्स’, ‘स्वतंत्र चेतना’ और ‘आज’ के साथ भी कार्यरत रहे ।

अजय प्रकाश शुक्ला फरवरी, 2005 से सितंबर 2006 तक ‘दैनिक भास्कर’ में बतौर वरिष्ठ पत्रकार [सीनियर रिपोर्टर] कार्यरत रहे ।अजय शुक्ला सोहनी सिटी चंडीगढ़ में अमर उजाला में तकरीबन तीन साल [अक्टूबर-2006 से दिसंबर-2009] तक कार्यरत रहे, पहले रहे स्टाफ रिपोर्टर और फिर पंजाब व हरियाणा के प्रांतीय प्रभारी [स्टेट चीफ] रहे !
2009 में सिटी पीसफूल चंडीगढ़ से ही ‘आज समाज’ के लिए नियुक्त हुए थे । साथ ही इंडिया न्यूज की भी अतिरिक्त जिम्मेदारी थी। शुक्ला जी को पत्रकारिता में अनेकों महत्वपूर्ण चुनौतियाँ को लांघते हुए मानवता व् समाज सहित राष्ट्र के लिए अपने प्रभावी योगदान हेतु स्थापित अदायरो संस्थाओं आदि द्वारा अनेकों मर्तबा बड़े स्तर के समारोहों में सम्मानित व पुरस्कृत किये गए ! हिंदुस्तान में बतौर संपादक जुड़ने पर शहरवासियों ने मुबारिकवाद देते हुए शुक्ला जी की नई पारी के लिए मंगलकामनायें भी दीं !
=====आरके शर्मा राज —ब्यूरो चीफ ट्राईसिटी—सीएनआई चैनल =====