ब्लू स्टार ने 100 रूम एयर कंडीषनरों की नई श्रेणीयां पेष की 40 अत्याधुनिक इनवर्टर नई तकनीकों से सज्जित

0
163
ब्लू स्टार लिमिटेड ने अतिरिक्त लाभ के साथ डिजाइन किये गये उच्च ऊर्जा-कार्यकुषल 3-स्टार और 5-स्टार इनवर्टर स्पिलिट एयर कंडीषनरों के 40 नये मॉडलों को बाजार में उतार कर उद्योग मंे एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इस उत्पाद श्रेणी में आपको 30 प्रतिषत अधिक कूलिंग क्षमता के साथ पावरफुल कूलिंग मिलती है और इससे तेजी से तापमान में कमी के सााथ अधिक ऊर्जा की बचत होती है तथा यह 0.1 डिग्री सेल्सियस से 0.5 डिग्री सेल्सियस के चरणों में उचित तापमान निर्धारण, कम्प्रेसर के लिए ’’साउंडप्रूफ ध्वनि जैकेट के साथ उच्च कार्यनिष्पादन क्षमता और स्वच्छ हवा के लिए अधिक षोधन तकनीक  से लैस हैै।
ब्लू स्टार का यह अत्याधुनिक इनवर्टर स्पिलिट एयर कंडीषनर 2018 बीईई-ऊर्जा कार्यकुषल मानकों को पूरा करता है और आवासीय, वाणिज्यिक एवं संस्थागत खण्डों में कूलिंग आवष्यकताओं को पूरा करता है। ब्लू स्टार जो इस साल 75वें वर्ष मेें प्रवेष कर रहा है, ने 2011 में आवासीय खण्ड में कार्य प्रारंभ किया और तब से उद्योग में विषिष्ट कार्यप्रदर्षन करते हुए वर्ष-दर-वर्ष मजबूती के साथ आगे बढ़ रहा है । वर्तमान में इसके पास 11.5 प्रतिषत हिस्सा है।
ब्लू स्टार ने 100 से अधिक मॉडलों के साथ आधुनिक रूम एयर कंडीषनरों की नई श्रेणी के माध्यम से नये मानक स्थापित किये हैं जिसमें से 40 अत्याधुनिक इनवर्टर नई तकनीकों से सज्जित हैं। नई षानदार श्रेणी मेें 2-स्टार और 3-स्टार स्पिलिट एसी के साथ ही 3-स्टार और 5-स्टार इनवर्टर स्पिलिट एसी षामिल हैं। षहरों एवं नगरों में बदलती जलवायु परिस्थितियों के लिए इसके पास गर्म एवं ठंडी इनवर्टर तकनीक के साथ इनवर्टर स्पिलिट एसी की पूरी रेंज हैं जो गर्मियों मंे ठंडक और सर्दियों में गर्मी प्रदान करती है। 5-स्टार इनवर्टर स्पिलिट एसी रेंज में स्मार्ट वाई-फाई विषेषता है जिससे मषीन को रिमोर्ट से संचालित किया जा सकता है। प्रिसिजन कूलिंग टेक्नोलॉजी के साथ ये मषीनें दसमलब में 0.1 डिग्री सेेल्सियय से 0.5 डिग्री सेल्सियस के रूप में उचित कूलिंग करती हैं। इनवर्टर मॉडल की पूरी रेंज पर्यावरण-हितैषी रेफ्रिजरेंट से सज्जित है। 3-स्टार और 5-स्टार इनवर्टर स्पिलिट एयर कंडीषनर्स की पूरी सीरिज बिना किसी बाहरी वोल्टेज स्टेबलाइजर के 160वी-270वी की वोल्टेज श्रेणी के भीतर आसानी से परिचालन के लिए डिजाइन की गई है।
ब्लू स्टार का नया स्मार्ट ग्राहक-केन्द्रित मोबाइल एप अपनी क्षमता एवं रिमोर्ट से मषीन का परिचालन एवं नियंत्रण के अलावा ग्राहकों को अपनी एसी प्रोफाइल उपयुक्त बनाने, बेहतर नियंत्रण के लिए एसी को समूहित करने, जरूरत के अनुसार सेटिंग और घरेलू स्वचालन सिस्टम के साथ एप का एकीकरण प्रदान करता है।
ब्लू स्टार कई राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मंचों के साथ ही विनियामक निकायों में सक्रियता से भाग लेता है जिसमें उच्च परिवेषीय तापमान परिस्थितियां में उत्पादों का ऊर्जा-कार्यकुषल अध्ययन, कम जलवायु परिवर्तन क्षमता के साथ ही सुरक्षा संबंधी पहलुओं के साथ नये पर्यावरण-हितैषी तकनीकों की व्यवहार्यता और कार्यप्रदर्षन अध्ययन षामिल होते हैं। ब्लू स्टार के पास विष्वस्तरीय, एएचआरआई-प्रमाणित आरएंडडी सुविधा है जो उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार तैयार करता है तथा यह उद्योग जगत में बेहतरीन उत्पाद होते हैं। एयर कंडीषनरों के लिए दो साइकोमैट्रिक लैब जांच एवं कैलिब्रेषन प्रयोगषालाएं राष्ट्रीय प्रमाणन बोर्ड (एनएबीएल) से मान्यताप्राप्त है। विष्वसनीयता एवं इलेक्ट्रॉनिक्स की बढ़ी हुई क्षमता के साथ यह डिजिटल एवं स्मार्ट उत्पादों के लिए मजबूत नींव है। ब्लू स्टार ने अपने उत्पादों की जांच एवं सुरक्षा अनुपालन की इन-हाउस क्षमता का विकास किया है। आरएंडडी कार्य नियमित रूप पर वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान विभाग (डीएसआईआर) से अनुमोदित किये जाते हैं। कम्पनी नये उत्पाद विकास के साथ ही अपने अनुसंधान एवं विकास पहलों पर निवेष की सीमा वित्त वर्ष 2018 में रु. 33 करोड़ की तुलना में वित्त वर्ष 2019 में रु. 40 करोड़ निवेष करने की इच्छुक है। ब्लू स्टार ऐसे कस्टोमाइज्ड, आधुनिक एवं प्रगतिषील उत्पादों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है जो विष्वस्तरीय मानकों को पूरा कर सकें।
वितरण में संदर्भ में, वर्ष 2019 में ब्लू स्टार रूम एयर कंडीषनर पूरे देष में 550 स्थानों पर 4500 आउटलेटों के माध्मय से उपलब्ध होंगे जिसमें एकल के साथ ही मल्टी ब्रांड सेल्स आउटलेट, सर्विस डीलर, रिटेल षोरूम और आधुनिक ट्रेड षामिल होगें। कम्पनी के पास रिटेलरों की सहायता के लिए मजबूत इंस्टालेषन एवं सर्विस फ्रैंचाइजी नेटवर्क है। वर्तमान में ब्लू स्टार के पास देष में 150 एकल उत्पाद स्टोर है और आगे वित्त वर्ष 2019 की समाप्ति तक इसे 200 स्टोर तक बढ़ाने की योजना है। लगभग 52 प्रतिषत ब्लू स्टार रूम एयर कंडीषनरों की बिक्री छोटे षहरों में है जैसा कि इन बाजारांे के ग्राहक आकांक्षी है और प्रीमियम ब्रांड को चुनते हैं।
ब्लू स्टार निरंतर देष में सबसे बड़ा बिक्री-पष्चात एयर कंडीषनिंग सर्विस प्रोवाइडर है। इसकी सभी सेवाएं आईएसओ 9001-2008 प्रमाणित हैं। वर्तमान में, इसके पास 500 एक्सपर्ट सर्विस एसोसिएट्स हैं और इसकी वित्त वर्ष 2019 में पूरे स्थानों में 750 एसोसिएट्स तक बढ़ोत्तरी की योजना है। अपने गोल्ड स्टैंडर्ड सर्विस प्रोग्राम के एक भाग के रूप में यह कई कस्टोमाइज्ड स्मार्ट एप्लीकेषनों, आधुनिक औजारों के साथ उत्कृष्ट बिक्री-पष्चात सर्विस प्रदान करता है तथा अन्य लाभों के अलावा रिमोट मॉनिटरिंग सेवाएं देता है।
विज्ञापन एवं ब्रांड कम्प्यूनिकेषन के संदर्भ में, कम्पनी की योजना वित्त वर्ष 2018 में रु. 45 करोड़ की तुलना में आगामी गर्मियों में लगभग रु. 55 करोड़ के निवेष की योजना है जिसमें प्रमुख समाचारपत्रों, सिनेमा एवं होडिंग्स में विज्ञापन और टीवी कॉमर्षियल जारी करना षामिल है। यह सोषियल मीडिया के साथ ही इंटरनेट में अपने डिजिटल मार्केटिंग प्रयासांे को भी बढ़ा रहा है। इसका एक अलग मूल सिद्धांत ’’हमसे ज्यादा बेहतर कूलिंग कोई नहीं देता’’ आवासीय ग्राहकों के साथ जोड़ा गया है और यह कूलिंग में ब्लू स्टार की क्षमता को निरंतर आगे बढ़ा रहा है।
पिछले वर्ष ब्लू स्टार ने सीमित संख्या में एयर कूलरों की षुरूआत के साथ कूलिंग की समीपस्थ श्रेणी में अपने उत्पादों का विस्तार किया। इसकी बेहतर मांग के बाद कम्पनी ने 9 मॉडलों के साथ सभी भौगोलिक स्थानों में अपने उत्पादा को पहुंचाने की योजना बनाई है।  ब्लू स्टार एयर प्यूरिफायर उपभोक्ताओं के लिए हाई-एंड प्रीमियम मॉडल के साथ पिछले त्यौहार सीजन में प्रारंभ किये गये थे और इसे वित्त वर्ष 2019 में सभी कीमत स्तरों के साथ आगे बढ़ाने की योजना बनाई जा रही है।
आयोजित प्रेस कॉफ्रेंस में बोलते हुए श्री सी पी मुकुन्दन मेनन, प्रेजिडेंट-सेल्स एंड मार्केटिंग, प्रोडक्ट बिजनैस, ब्लू स्टार लिमिटेड ने कहा कि ’’भारत में रूम एयर कंडीषनर मार्केट जनवरी और दिसम्बर 2017 के के बीच 10 प्रतिषत बढ़ा है जबकि ब्लू स्टार ने लगभग 15 प्रतिषत की वृद्धि दर्ज की है। आगे आने वाली भीषण गर्मी में इसकी मांग एवं बिक्री काफी अधिक बढ़ने का अनुमान है । हमने वर्ष 2011 से निरंतर
वर्ष-दर-वर्ष काफी अच्छा कार्यप्रदर्षन किया है और कम्पनी ने महत्वपूर्ण बाजार हिस्सा प्राप्त किया है। ब्लू स्टार अब एक और नया आधुनिक मॉडल पेष कर रहा है जिससे आपको 30 प्रतिषत अधिक कूलिंग क्षमता के साथ पावरफुल कूलिंग मिलती है और इससे तेजी से तापमान में कमी के सााथ अधिक ऊर्जा की बचत होती है तथा यह 0.1 डिग्री सेल्सियस से 0.5 डिग्री सेल्सियस के चरणों में उचित तापमान निर्धारण करता है। हम भविष्य के बाजार परिदृष्य से काफी आषान्वित है और वित्त वर्ष 2019 में बाजार में बेहतर कार्यप्रदर्षन तथा
12.5 प्रतिषत बाजार हिस्सेदारी बढ़ने को अनुमान है।