डोकलाम पर चीन से सुलह, दोपहर बाद से हटने लगी भारतीय सेना

0
179

भारतीय सेना ने सोमवार को डोकलाम के आसपास के क्षेत्र से सेना हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. चीन भी अपने सैनिकों को वहां से हटा रहा है. सैन्य सूत्रों ने यह जानकारी दी. चीन और भारत के बीच डोकलाम में लगभग तीन महीने के गतिरोध के बाद सैनिकों को हटाने पर सहमति बनी है.

दोनों देश अपनी-अपनी सेनाओं को हटाएंगे. सोमवार दोपहर बाद से डोकलाम से भारतीय सैनिकों को हटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई. डोकलाम सीमा पर भारत के लगभग 350 से 400 जवान तैनात हैं. भारत ने तब तक डोकलाम से अपने सैनिकों को हटाने से इनकार कर दिया था, जब तक चीन अपने सैनिकों को नहीं हटाता है.

डोकलाम में भारत-भूटान-चीन त्रिजक्शन पर भारतीय सैनिकों ने चीन को सड़क निर्माण करने से रोक दिया था, जिसके बाद से दोनों देशों के बीच गतिरोध पैदा हो गया था. भारतीय विदेश मंत्रालय ने सोमवार को बयान जारी कर कहा कि दोनों देश डोकलाम से अपनी सेनाएं हटाने पर सहमत हो गए हैं.

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘बीते कुछ सप्ताह डोकलाम पर हुई घटना के बावजूद भारत और चीन ने इस मुद्दे पर राजनयिक संपर्क बनाए रखा. इस वजह से हम अपने विचारों को व्यक्त कर सके और अपनी चिंताओं व हितों को साझा कर पाए.’ इस बयान में कहा गया कि इस आधार पर डोकलाम पर सेनाओं को हटाने पर सहमति बनी है, जो जारी है.