कंडाघाट को मिली  डिग्री कॉलेज की सौगात मुख्यमंत्री ने कंडाघाट जनसभा में की घोषणा सोलन जिले के लिए 45 करोड़ की विकास परियोजनाएं मंजूर

0
157

सोलन 28 नवबंर – ( धर्मपाल ठाकुर ) – सोलन जिला के कंडाघाट में डिग्री कॉलेज खुलेगा। मु यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शनिवार को कंडाघाट में आयोजित जनसभा में कॉलेज खोलने की घोषणा की। कॉलेज अगले शिक्षा सत्र से शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस दौरे के दौरान जिला में करीब 45 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के शिलान्यास व उद्घाटन किए।

मुख्यमंत्री ने सबसे पहले सोलन निर्वाचन क्षेत्र के ओच्छघाट में 33 केवी सब स्टेशन का लोकार्पण किया इसके बाद कहलोग बीशा सड़क को पक्का करने का शुभारंभ करवाया। मुख्यमंत्री ने कशांवला में पुल का शिलान्यास किया और इसके बाद कंडाघाट में 16.68 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले 50 बिस्तर वाले अस्पताल के भवन की नींव रखी और मल्टीपरपज स्टेडियम की आधारशिला रखी।  इसके बाद कवारग कंडाघाट सड़क को पक्का करने के कार्य का भी शुभारंभ करवाया। वीरभद्र सिंह ने कवारग और कण्डाघाट स्कूल के  छात्रों को रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए प्रत्येक को 15 हजार रुपए देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल के विकास में कांग्रेस सरकारों को सबसे ज्यादा योगदान है। उन्होंने कहा कि हिमाचल के निर्माता डा. यशवंत सिंह परमार ने प्रदेश की नींव रखी और कांग्रेस ने इसे अमली जामा पहनाया। प्रदेश ने देश के अन्य राज्यों की तुलना में स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल आपूर्ति, सिंचाई सुविधाएं, सड़कों का निर्माण और विद्युतीकरण के क्षेत्र में अभूतपूर्व उन्नति की है। मु यमंत्री ने कहा कि सोलन जिला के किसान बेमौसमी सब्जी और पुष्पोत्पादन में अग्रणी हैं, जिससे किसानों को उनकी आर्थिकी सुदृढ़ करने में मदद मिली है। मु यमंत्री ने अपने दौरे के दौरान ओच्छघाट में 3.74 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 33/11 के.वी. विद्युत उप-केन्द्र का लोकार्पण किया। इस उप-केन्द्र से सोलन और सिरमौर के अनेक क्षेत्रों के लोगों की बिजली की आवश्यकताएं पूरी होंगी। उन्होंने बागवानी विश्वविद्यालय नौणी में टैरेस गार्डन के स्थल का निरीक्षण भी किया।

जनसभा में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. (कर्नल) धनीराम शांडिल ने कहा कि  राज्य सरकार ने विगत तीन वर्षों के दौरान समाज के सभी वर्गों का कल्याण सुनिश्चित किया है और यह सरकार के इमानदार प्रयासों से संभव हो पाया है कि राज्य देश के बड़े राज्यों के लिए आदर्श के तौर पर उभरा है। कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष श्री रमेश ठाकुर ने  मुख्यमंत्री का स्वागत किया और मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य लोगों को समानित किया। इस मौके पर लघु बचत योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष प्रकाश करड़ और राज्य खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश चौहान ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखें। इंटक के जिला अध्यक्ष सुरजीत राणा ने मुख्यमंत्री को मांगपत्र सौंपा

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर पूर्व विधायक मेजर कृष्णा मोहिनी,  हरदीप सिंह बावा, अनुराग शर्मा, विनोद सुल्तानपुरी, मोहन मेहता, शिव कुमार, बलदेव ठाकुर, कुल राकेश पंत,सुरेन्द्र सेठी, राजेन्द्र ठाकुर, अरविंद गुप्ता, अजय चौहान, अमित ठाकुर , चैन सिंह ठाकुर , राजीव कौड़ा  बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

22